SIP के क्या है फायदे और पूरी जानकारी

SIP के क्या है फायदे और पूरी जानकारी – दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा 7 से ज्यादा SIP के फायदे। दोस्तों काफी लोग म्युचुअल फंड में SIP का उपयोग करके काफी अच्छा निवेश कर रहे हैं। और यह बहुत लोकप्रिय भी हो रहा है आज मैं आपको बताऊंगा SIP क्या है। और इसके क्या क्या फायदे हैं अगर आप भी इन सब को जानना चाहते हैं। और निवेश करना चाहते हैं तो आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें। क्योंकि हमने SIP से जुड़ी सारी जानकारी अपने इस आर्टिकल में आपको दी है।

SIP क्या है?

दोस्तों SIP की फुल फॉर्म Systematic Investment Plan प्लान है और SIP म्युचुअल फंड में पैसा लगाने का एक तरीका होता है। इसके अलावा दूसरा तरीका LUMSUM भी होता है। दोस्तों SIP के अंदर आप हर महीने अपनी पसंद के म्यूचुअल फंड में एक निश्चित राशि के साथ आप निवेश कर सकते हैं। इसके अंदर आपका पैसा आपके बैंक खाते से अपने आप डेबिट हो जाता है।

SIP के फायदे?

दोस्तों SIP के फायदे कुछ इस प्रकार है-

आप कभी भी SIP रोक सकते हैं

दोस्तों अगर आप SIP से निकलना चाहते हैं। तो इसके अंदर आपको कोई भी जुर्माना नहीं देना पड़ता है। और इससे निकलने के लिए। आपको नियमित एसआईपी निवेश को रोकना होगा। उसके बाद आप राशि वापस पाने का विकल्प चुन सकते हैं या इसे म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

अगर आपके पास ज्यादा पैसा है, तो आप एक नया SIP शुरू कर सकते हैं

दोस्तों अगर आप अच्छी कमाई करते हैं। या आप अपने बचे हुए पैसों को कहीं और निवेश करना चाहते हैं। तो म्यूचुअल फंड में एक नया SIP प्लान शुरू कर दें। इससे आपके भविष्य में काफी अच्छा रिटर्न मिलेगा।

आप बहुत कम मात्रा में निवेश कर सकते हैं

दोस्तों SIP के साथ आप महीने में 500 रुपए की राशि के साथ म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। यहां पर आप 500 रुपए के साथ भी SIP से म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। भले ही आप कितनी ही बचत करते हो लेकिन फिर भी आप म्यूचुअल फंड में निवेश करके। भारत द्वारा अनुभव ले सकते हैं। और वृद्धि का लाभ भी उठा सकते हैं।

आपको बाजार के समय के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है

दोस्तों अगर आप SIP योजना का उपयोग करके निवेश करते हैं। तो आपको निवेश के बारे में बिल्कुल चिंता करनी नहीं चाहिए। क्योंकि ऐसे समय में जब बाजार ऊपर पहुंचे होते हैं। और मासिक सिर्फ आपको मुचल फंड की कम संख्या में यूनिट खरीदता है। जब बाजार कम होता है। इसीलिए इसके अंदर आप लॉन्ग टर्म में यूनिट को खरीद लें। क्योंकि इसके अंदर आपको ज्यादा कीमत नहीं चुकानी पड़ती है।

Read More – म्यूचुअल फंड एवम् S.I P. में क्या अंतर हैं? जाने सारी जानकारी हिंदी में

आप भावनाओं को खाड़ी में रखते हैं

दोस्तों आप जब भी आप निवेश करते हैं। तो आप ज्यादा ना सोचे और हो सके तो अपने पैसे को लंबे समय के लिए निवेश करें। क्योंकि अगर आप शॉर्ट टर्म के लिए निवेश करते हैं। तो इससे मार्केट के उतार-चढ़ाव की वजह से आपको इतना प्रॉफिट नहीं होता है। इसीलिए आप long-term के लिए निवेश करें।

आप कभी भी SIP भुगतान छोड़ सकते हैं

दोस्तों अगर आपके अकाउंट के अंदर पैसे नहीं है। तो आप अगले महीने भी सिर्फ को जारी रख सकते हैं। इसके लिए आपको कोई जुर्माना नहीं देना पड़ता।

आपको कंपाउंडिंग लाभ मिलता है

दोस्तों अगर आप SIP के प्लान का इस्तेमाल करते हैं। तो यह आपको कई नुकसानओं से बचाता है। जैसे कि अल्पकालिक जोखिम, अल्पकालिक अस्थिरता, भावनात्मक और आवेगी प्रतिक्रियाएं, अधिक खर्च आदि से बचाता है।

आप अपनी बचत में अधिक अनुशासित बनें

दोस्तों काफी लोग पैसों की बचत नहीं कर पाते हैं। लेकिन अगर आप पैसों की बचत करना चाहते हैं। तो आपको अपने खर्चे कम करने होंगे। और अपने फालतू खर्चे के पैसों को निवेश करना होगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह थे 7 से भी ज्यादा SIP के फायदे। दोस्तों अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *