शेयर मार्केट सीखने के लिए टॉप 5 बेस्ट बुक

शेयर मार्केट सीखने के लिए टॉप 5 बेस्ट बुक – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं बेस्ट स्टॉक मार्केट गाइडेंस बुक्स के बारे में। तो दोस्तों अगर आप भी शेयर मार्केट में सफल होने के लिए बेस्ट बुक्स के बारे में जानना चाहते हैं इस आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको जितनी भी किताबों के बारे में बताएंगे वह सभी किताबें शेयर मार्केट में सफल होने के लिए आवश्यक है।

इससे पहले मैंने एक आर्टिकल में आपको बताया था कि यदि आप शेयर मार्केट में सफल होना चाहते हैं और शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शेयर मार्केट की पूरी जानकारी होनी चाहिए। ढेर सारे एक्सपर्ट ने शेयर मार्केट के ऊपर अपनी रिसर्च किया है और इसके बाद यह रिजल्ट दिया है कि शेयर मार्केट में अधिकांश लोग सिर्फ इसलिए असफल हो जाते हैं क्योंकि वह बिना सोचे समझे शेयर मार्केट में अपना पैसा निवेश कर देते हैं।

दोस्तों आप खुद ही सोचिए अगर कोई हमसे ₹10 उधार मांगता है तो हम उसे उधार देने से पहले 10 बार सोचते हैं। लेकिन जब हम हजारों रुपए शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो हम एक बार भी नहीं सोचते। क्योंकि उस समय हमारे दिमाग में लालच भरा होता है हम जल्दी पैसे कमाने के लालची बन जाते हैं।

Read More – शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 तरीके

आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्होंने शेयर मार्केट का नाम सुना है और शेयर मार्केट में पैसा निवेश किया है। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे हैं जिन्हें शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी है। दोस्तों यदि आप शेयर मार्केट में सफल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शेयर मार्केट से जुड़ी हर एक जानकारी होनी चाहिए। लेकिन यहां पर समस्या यह खड़ी होती है कि आखिर हमें शेयर मार्केट के बारे में जानकारी कौन देगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं आज मार्केट में ढेर सारी ऐसी किताबें उपलब्ध हैं जहां से आप शेयर मार्केट से जुड़ी ढेर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको शेयर मार्केट के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है तो आप इन किताबों को पढ़िए।मेरा दावा है कुछ ही महीनों में आप शेयर मार्केट के एक्सपर्ट बन जाएंगे और कभी भी शेयर मार्केट में फेल नहीं होंगे।

शेयर मार्केट सीखने के लिए टॉप 5 बेस्ट बुक

इस आर्टिकल में हम आपको स्टॉक मार्केट के लिए सभी भरोसेमंद किताबों की लिस्ट देने जा रहे हैं। आप नीचे बताई गई किसी भी किताब को पढ़कर शेयर मार्केट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

How to Avoid Loss and Earn Consistently in the Stock Market

यदि आप शेयर मार्केट में सफल होना चाहते हैं तो उसके लिए मैं आपको सलाह दूंगा आप एक बार इस किताब को जरूर पढ़िए। इस किताब को प्रसेनजीत पाल के द्वारा वर्ष 2015 में लांच किया गया था।

इस किताब के अंदर उन गलतियों को विस्तार से बताया गया है जो गलतियां लोग शेयर मार्केट में पैसा निवेश करते समय कर देते हैं। इस किताब को पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा कि शेयर मार्केट में सफल होने के लिए हमें कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

यह एक बहुत लोकप्रिय किताब है। इसको लांच हुए 4 वर्ष हो गए हैं लेकिन अभी भी इसको खरीदने वालों की संख्या में दिन-प्रतिदिन इजाफा होता चला जा रहा है। इस किताब को आप ऑनलाइन मंगवा सकते हैं।

Stock To Riches

आपकी जानकारी के लिए बता दूं यह किताब वर्ष 2005 में प्रकाशित की गई थी। इस किताब के अंदर स्टॉक मार्केट के सभी फंडामेंटल से के बारे में विस्तार से बताया गया है। जैसा की आप सभी को पता है स्टॉक मार्केट के ढेर सारे नुकसान होते हैं। कई बार हमें इन्हें नुकसान के बारे में जानकारी नहीं होती है जिस वजह से हमें यह नुकसान उठाने पड़ते हैं।

इस किताब के अंदर उन सभी नुकसानओं को मूल रूप से बताया गया है जो शेयर मार्केट में पैसा निवेश करते समय हमारे सामने आते हैं। इस किताब में आपको शेयर मार्केट में पैसा निवेश करते समय आने वाले नुकसान तथा उन नुकसान से बचने का तरीका विस्तार से बताया गया।

The Dhandho Investor

यह किताब वर्ष 2007 में प्रकाशित की गई थी। इस किताब के अंदर कुछ गुजराती व्यापारियों के बारे में बताया गया है। कई वर्षों पहले गुजरात से कुछ व्यापारी अमेरिका व्यापार करने के लिए गए थे। वहां पर उन्होंने इस तरह अपना व्यापार किया कि वह अमेरिका के सबसे बड़े व्यापारी बन गए। इस पूरी कहानी को आप इस किताब के अंदर पढ़ सकते हैं।

Romancing the Balance Sheet

इस किताब को वर्ष 2016 में सबसे पहली बार प्रकाशित किया गया था। इस किताब के एक नए संस्करण पर अभी काम चल रहा है।

जैसा कि आपको इस किताब का नाम पढ़कर पता चल रहा होगा कि इस किताब में आपको बैलेंस शीट को मेंटेन करने के बारे में जानकारी दी गई है। किताब के अंदर हमें बताया गया है कि हम किस प्रकार अपने बिजनेस या अपने स्टॉक मार्केट के बैलेंस शीट को मेंटेन कर सकते हैं और उसमें और दक्षता हासिल कर सकते हैं।
जरूरी नहीं कि सिर्फ स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाले व्यक्ति इस किताब को पढ़ें। यदि आप एक बिजनेसमैन हैं तो भी आप इस किताब को पढ़कर इससे कुछ ना कुछ सीख सकते हैं।

निष्कर्ष

आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। यह कुछ मुख्य किताबे थी जिनके बारे में हमने आपको बताया। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया शेयर मार्केट में सफल होने के लिए बेस्ट किताबें कौन-कौन सी हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *