शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 तरीके

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 तरीके – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 तरीके कौन-कौन से हैं? दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 तरीके कौन-कौन से हैं? तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने के पांच मुख्य तरीकों के बारे में जानकारी देंगे। हमारे द्वारा बताए गए तरीकों के द्वारा आप शेयर मार्केट से ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप कम समय में बिना कोई मेहनत किए ढेर सारे पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए ढेर सारे तरीके मौजूद हैं। शेयर मार्केट भी एक ऐसा तरीका है जिसमें आप अपना पैसा इन्वेस्ट कर के ढेर सारे मुनाफा कमा सकते हैं। आज हमारे देश में ढेर सारे लोग ऐसे हैं जो शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करके लाखों रुपए मुनाफा कमा रहे हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिनके पास कुछ भी नहीं था उन्होंने केवल कुछ रुपयों से शेयर खरीदा और आज उनके पास करोड़ों रुपए की संपत्ति है। शेयर मार्केट के इन्हीं फायदों के कारण आज ढेर सारे लोग शेयर मार्केट की तरफ आगे बढ़ रहे हैं और शेयर मार्केट में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। लेकिन दोस्तों शेयर मार्केट को लेकर बाजार में ढेर सारी भ्रांतियां मौजूद है। आप किसी भी व्यक्ति से शेयर मार्केट की चर्चा करेंगे वह आपको यही जवाब देगा कि शेयर मार्केट में कदम कदम पर फ्रॉड है। दोस्तों यह बात बिल्कुल हकीकत है। शेयर मार्केट एक ऐसी मार्केट है जिसमें यदि आपको अनुभव है और आपको सही गाइडेंस मिला तब तो आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन यदि गलती से भी आपने लापरवाही कर दी तो हो सकता है आपकी लाखों करोड़ों रुपए की संपत्ति एक बार में ही बर्बाद हो जाए।

Read More – अपने लिए एक बेहतर शेयर कैसे चुने?

एक रिपोर्ट के मुताबिक यदि 100 लोग शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो उनमें से सिर्फ 10 लोग ही ऐसे होते हैं जिन्हें सफलता मिलती है, बाकी 90 लोगों का पैसा शेयर मार्केट में डूब जाता है। लोगों का पैसा शेयर मार्केट में इसलिए डूब जाता है क्योंकि लोगों को शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने की जानकारी नहीं होती है। दोस्तों यदि आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं और आपने थोड़ी सी भी जल्दी बाजी की तो आप धोखे का शिकार हो जाएंगे।

अगर आप शेयर मार्केट के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं और शेयर मार्केट में सफल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ टिप्स के बारे में पता होना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही विशेष टिप्स के बारे में बताएंगे जो शेयर मार्केट में सफल होने के लिए आवश्यक हैं।

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 तरीके

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के मुख्य 5 तरीकों के बारे में नीचे बताया गया है। जब भी आप शेयर मार्केट में पैसा निवेश करें नीचे बताई गई बातों को अपने दिमाग में रखे। मेरा दावा है आप कभी भी शेयर मार्केट में फेल नहीं होंगे।

लोन लेकर शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट ना करें

हमने बहुत से लोगों को देखा है उनके पास शेयर मार्केट में लगाने के लिए पैसा नहीं होता है इसलिए लोग बैंक से लोन लेकर शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करते हैं। दोस्तों एक बात आप खुद सोचिए यदि आपके पास पैसा नहीं है और आपने लोन लेकर शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट किया और आपकी लापरवाही से पैसा डूब गया तो आप कितनी बड़ी समस्या में फंस जाएंगे। आपको पूरा लोन चुकाना होगा और अतिरिक्त ब्याज भी देना पड़ेगा। इस तरह आपका दोगुना नुकसान होगा। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप कभी भी लोन लेकर शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट ना करें।

बिना पूरी जानकारी के शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट ना करें

शेयर मार्केट में लोग इसीलिए असफल होते हैं क्योंकि वह आधी अधूरी जानकारी के साथ शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं। दोस्तों मेरा यकीन मानिए अगर आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले उसकी पूरी जानकारी कर लेंगे तो कभी भी आपका पैसा बर्बाद नहीं होगा। आप जिस कंपनी में पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं या फिर जिस ब्रोकर के माध्यम से शेयर मार्केट में पैसा लगा रहे हैं आपको उसकी पूरी जानकारी उसकी पृष्ठभूमि इत्यादि के बारे में पता होना चाहिए। यदि वह कंपनी और वह इंसान भरोसेमंद है तभी अपना पैसा शेयर मार्केट में लगाएं।

लालच बुरी बला

शेयर मार्केट में लोगों के असफल होने का एक कारण यह भी है कि लोग लालच के चक्कर में फस जाते हैं। कई बार ऐसा होता है हमें शेयर मार्केट से थोड़ा सा प्रॉफिट होता है और हम लालच में आकर ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में अपना ज्यादा पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं। इसके बाद हमारा पूरा पैसा डूब जाता है। इसीलिए दोस्तों जितना आपको मिले उतने में ही संतोष करें। ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में अपना पूरा पैसा शेयर मार्केट में ना लगाएं।

भावनाओं पर काबू रखें

शेयर मार्केट एक ऐसी फील्ड है जहां पर दिल से नहीं दिमाग से काम लिया जाता है। बहुत से लोग भावनाओं में आकर शेयर मार्केट में पैसा लगा देते हैं जिस वजह से वह अनेक समस्याओं में फंस जाते हैं। शेयर मार्केट हमेशा ऊपर नीचे होता रहता है। कई बार ऐसा होता है शेयर नीचे गिर जाता है उस समय हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं। कई बार ऐसा होता है शेयर अचानक से ऊपर चल जाता है जिससे हम बहुत ज्यादा खुश हो जाते हैं। आपको चाहिए कि आप अपनी भावनाओं पर काबू रखें और दिमाग के साथ काम करें तभी आप शेयर मार्केट में सफल हो पाएंगे।

एक्सपर्ट से कुछ सीखें

यदि आप सोच रहे हैं कि सिर्फ आप शेयर मार्केट के सिकंदर हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है।आपसे पहले भी शेयर मार्केट में ढेर सारे लोगों ने पैसा इन्वेस्ट किया है और इनमें से बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें लाखों रुपए का फायदा हुआ है। आप एक बार शेयर मार्केट के एक्सपर्ट या शेयर मार्केट में सफल हुए लोगों से सलाह लें और उनकी बात को मानकर उनकी बताई गई कंपनी में पैसा इन्वेस्ट करें। इससे निश्चित रूप से आप का फायदा होगा।

निष्कर्ष

तो साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया शेयर मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? शेयर मार्केट में सफल होने की टॉप 5 टिप्स कौन-कौन सी हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *