शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए क्या फायदा और नुकसान होता है ?

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए क्या फायदा और नुकसान होता है ? – दोस्तो आज के समय में शेयर मार्केट  का बहुत बड़ा क्रेज चल रहा है। शेयर मार्केट ने आज कई लोगो को अमीर बना दिया है। जिनके पास रहने के लिए सही से घर नहीं था। आज उनके पास रहने के लिए घर और 2 से 3 कार है।

आप अगर किसी के कहने पर शेयर मार्केट ज्वाइन कर रहे हैं तो ऐसा कभी ना करें क्योंकि जल्दबाजी में आप कोई भी काम करते हैं तो उसमें हमेशा हानि ही होती है। दोस्तो अगर आप शेयर मार्केट के बारे में नहीं जानते तो चलिए आज मैं आपको बताता हूं कि शेयर मार्केट क्या है? इसमें आप कैसे निवेश करे इससे आपको क्या क्या लाभ है? और क्या हानि हो सकती है?

शेयर मार्केट क्या है ?

दोस्तों या एक प्रकार की ऐसी बाजार जहां पर आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीदे या बेच सकते है पुराने समय में यह काम ऑफलाइन होता था। पर अब आप इसको ऑनलाइन भी खरीद वा बेच सकते है।

अगर आप घर बैठे कहीं पर इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो शेयर मार्केट से अच्छा कुछ भी नहीं है इसमें आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन  किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं जब आपको लगे से मुझे मुनाफा हो रहा है तब आप इसको बेच सकते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश करने में क्या क्या फायदे और नुकसान होता है?

दोस्तों आज के समय में शेयर मार्केट एक ऐसा इनकम सोर्स है जिसमे पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं होती है। लेकिन शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से आपको हानि भी हो सकती है।

Read More – शेयर मार्केट सीखने के लिए टॉप 5 बेस्ट बुक

अगर आप शेयर मार्केट में नए है तो सबसे पहले आप शेयर मार्केट को समझिए जब आप श्योर हो जाए तब आप उसमे इन्वेस्टमेंट कर सकते है इसके पहले मैं आपको दोनो चीज़ों ( फायदे और नुकसान ) के बारे में पहले जान लीजिए।

शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट करने में क्या क्या फायदे है?

  • दोस्तों शेयर मार्केट से आप अनलिमिटेड इनकम कर सकते है ।
  • दोस्तों शेयर मार्केट एक ऐसे इन्वेस्टमेंट मार्केट है जहां पर अच्छा पैसा कमा सकते है।
  • किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आपका उस कंपनी पर छोटा सा मालिकाना हक बन जाता है।
  • आप शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी का शेयर अपने मनचाहे समय में खरीद वा बेच सकते हैं।
  • आपने जिस कंपनी के शेयर लिए हैं अगर वह कंपनी फायदे में जाती है तो उसके लाभ का कुछ हिस्सा आपको भी मिलता है।
  • आप शेयर मार्केट में कभी भी कहीं भी किसी भी जगह उसके लिए आपको किसी भी जगह अथवा का इंतजार नहीं करना होता इसके लिए आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए।

शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से क्या क्या हानि हो सकती है?

दोस्तों आपको अच्छी तरह से पता होगा कि एक सिक्के के दो पहलू होते हैं अगर आपको शेयर मार्केट से लाभ होता है तो हानि भी होती है इसके लिए आपको कुछ चीजों पर ध्यान देना पड़ता चलिए मैं आपको डिटेल्स में बताता हूं।

  • शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी के शेयर मिनटों में बढ़ते करते रहते हैं इसके लिए आपको ग्राफ पर हमेशा नजर बनाए रखनी होगी।
  • आप किसी भी शेयर को खरीदने या बेचने में  जल्दबाजी न करें जल्दबाजी में आपको हानि हो सकती है।
  • अगर आप अपने शेयर के रेट को गिरते हुए देखते है तो आप बहुत ही सोच में पड़ जाते है और डर से शेयर बेच देते है। ऐसे में आपको लॉस ही होता है।
  • जब कोई भी कंपनी शेयर मार्केट में बंद हो जाती है तो उस कंपनी के शेयर धारकों को भूगतान सबसे लास्ट में किया जाता है। जबकि बांड धारकों को सबसे पहले भुगतान करते है।
  • आपको शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट  करने के लिए ब्रोकरेज चार्ज भी देना पड़ता है।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने की सोच रहे हैं। तो आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरीके से समझ में आ गया होगा कि आपको शेयर मार्केट के फायदे और नुकसान क्या है। इसलिए अगर आप शेयर मार्केट में पैसा निवेश करना चाहते हैं इसके लिए आपको अच्छी तरह से रिचार्ज करना जरूरी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *