शेयर बाजार से हर महीने कैसे कमाएं 1 लाख रुपये?

शेयर बाजार से हर महीने कैसे कमाएं 1 लाख रुपये? जानिए क्या होनी चाहिए आपकी रणनीति! – दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा। आप शेयर बाजार से हर महीने कैसे 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं इसके लिए। आपको एक अच्छी खासी रणनीति की जरूरत पड़ती है। वह रणनीति आज मैं, अपने इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा। इस रणनीति को ध्यान में रखकर ही। आपको शेयर बाजार में अपना पैसा लगाना है और 1 लाख रुपये तक महीने का आपको कैसे कमाना है।

1 लाख कमाने के लिए पहले चाहिए 1 करोड़ रुपये

जी हां दोस्तों, आपको सुनकर थोड़ा झटका जरूर लगा होगा। कि आपको एक लाख कमाने के लिए। पहले आपको 1 करोड़ रुपए चाहिए। तभी आप महीने का 1 लाख तक कमा सकते हैं। क्योंकि देखिए दोस्तों शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए। आपको शेयर बाजार में पैसे लगाने भी होते हैं। आमतौर पर सालाना औसत निकाला जाए। तो शेयर बाजार से 12 से 15 फ़ीसदी तक का रिटर्न मिलता है।

यानी हर महीने आपको करीब 1 फ़ीसदी। या उससे कुछ ज्यादा का रिटर्न मिल सकता है। ऐसे में अगर आप भी 1 लाख हर महीने का कमाना चाहते हैं। तो आपको उसके लिए कम से कम 1 करोड़ रुपए शेयर बाजार में लगाने होंगे। इस तरह से आपको सालाना औसत के हिसाब से 1 लाख के करीब रिटर्न मिल सकता है। यह आपके लिए काफी अच्छी रणनीति हो सकती है।

नुकसान के लिए भी रहना होगा तैयार

दोस्तों आपको बता दूं यदि आप महीने का 1 लाख तक कमाना चाहते हैं। तो आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि। आपको इसमें कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। क्योंकि वैसे तो अगर कोई भी किसी का भी शेर खरीदता है। तो वह शेयर लेने से पहले। उसकी पूरी कैलकुलेशन कर लेता है। लेकिन कभी-कभी कोरोनावायरस जैसी महामारी या नुकसान की वजह बन सकती हैं। या कई बार सरकार कुछ ऐसी पॉलिसी निकाल देती है। जिसकी वजह से अचानक से शेयर बाजार नीचे की ओर गिर जाता है। इससे लोगों को काफी नुकसान होता है। क्योंकि देखिए शेयर बाजार को गिरने के बाद। दोबारा से संभलने में टाइम लगता है और संभलने के बाद ही वह आपका रिटर्न देता है।

Read More – अपने लिए एक बेहतर शेयर कैसे चुने?

कैसे ऊपर-नीचे होता है शेयर बाजार?

देखिए दोस्तों शेयर बाजार की तेजी। बहुत सारी चीजों पर निर्भर करती है। जैसे कि कंपनियों का मुनाफा होना या नुकसान होना। दुनिया भर के बाजारों की क्या स्थिति है और सरकार की क्या नीतियां है। इस समय कोरोनावायरस का सीधा असर शेयर बाजार पर पड़ रहा है। क्योंकि इसकी वजह से लॉकडाउन लग रहे हैं। जिससे तमाम बिज़नस के ऑपरेशन रुकते हैं। जिसका नतीजा होता है। कि बिजनेस को नुकसान होता है। तो आपको शेयर बाजार में नुकसान मिलता है। इसीलिए आपको शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले। इन सब बातों पर विचार करना चाहिए।

कैसे चुनें अच्छे स्टॉक?

दोस्तों अच्छे स्टॉक का मतलब। यह बिल्कुल नहीं होता। कि कौन सा स्टॉक रिटर्न अधिक देता है। अच्छे स्टॉक का मतलब यह होता है। कि आप जिस कंपनी का स्टॉक ले रहे हैं। उस कंपनी के फंडामेंटल्स कैसे हैं। आपको यह सब देखना होगा। कि उसका पिछले सालों का परफॉर्मेंस कैसा है और आने वाले सालों के लिए उसकी क्या योजनाएं हैं। इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर ही। आपको स्टॉक को लेना चाहिए। जो स्टॉक आपको निरंतर रिटर्न दे सकता हो।

क्या पैसे कमाने का कोई शॉर्ट-कट भी है?

दोस्तों पैसा कमाने का कोई भी शॉर्टकट नहीं होता है और अगर शॉर्टकट होता भी है। तो वह ज्यादा लंबे समय तक नहीं चलता। अगर आप शेयर बाजार से अच्छा खासा मुनाफा कमाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इसमें अच्छा खासा इन्वेस्ट भी करना होगा। वह भी लंबे समय के लिए। तभी आप इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते है हमारी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर इस आर्टिकल से आपकी मदद हुई हों तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे। (धन्यवाद)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *