PPF अकाउंट खोलने से पहले 10 जरुरी बातें जान लीजिए

PPF अकाउंट खोलने से पहले 10 जरुरी बातें जान लीजिए – दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा कि। आपको PPF अकाउंट खोलने से पहले 10 जरूरी बातें जान लेनी चाहिए। क्योंकि दोस्तों वर्तमान में हमारे भारतीय बाजार में कई सारे निवेश उत्पाद उपलब्ध हैं। लेकिन PPF या पब्लिक प्राइवेट फंड अभी भी जोखिम प्रतिकूल निवेशक हो और आम आदमी के लिए सबसे अच्छी निवेश जगहों में से एक है। इसका कारण यह है कि हमको यहां से काफी अच्छा रिटर्न देखने को मिलता है। और यह आयकर लाभ भी देता है। जो केवल कुछ सीमित निवेशक उत्पादों द्वारा प्रदान की जाती है। अगर आप इसके बारे म ज्यादा जानना चाहते है। तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

दोस्तों अगर आप भी अपना PPF खाता खोलना चाहते हैं। तो आप PPF अकाउंट खोलने से पहले 10 जरुरी बातें जान लीजिए-

योग्यता

दोस्तों अगर आप एक PPF खाता किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम से और नाबालिक की तरफ से या किसी और व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है। लेकिन हिंदू परिवार के नाम पर एक PPF खाता आप नहीं खोल सकते हैं।

निवेश की सीमाएं

दोस्तों PPF खाता खोलने की कम से कम राशि ₹100 है। और आपको किसी इसमें किसी भी वर्ष में कम से कम ₹500 जमा करने की जरूरत होती है। दोस्तों जबकि इसकी अधिकतम निवेश की सीमा ₹1,50,000 प्रति वर्ष तय की गई है।

Read More – लांग टर्म इन्वेस्टमेंट क्या होता है?

योजना की अवधि

दोस्तों PPF खाते की अवधि केवल 15 वर्ष होती है। लेकिन आप इसको 1 वर्ष के भीतर पांच या एक से अधिक ब्लॉक के लिए बढ़ा सकते हैं।

नामांकन सुविधा

दोस्तों इसके अंदर नॉमिनेशन सुविधा PPF खाता खोलने के समय पर और एक या एक से अधिक व्यक्तियों के नाम पर भी आप इसे खोलने के समय भी उपलब्ध कर सकते हैं।

PPF खाते का स्थानांतरण

दोस्तों इस में खाताधारक के कहने पर आपका PPF खाता। एक बैंक से दूसरे बैंक में भी स्थानतरित किया जा सकता है। और इसके लिए आपको कोई भी चार्जेस नहीं देने पड़ते।

ऋण और निकासी

दोस्तों इस खाते के अंदर आपका ऋण और निकासी खाते की उम्र के साथ-साथ निश्चित तिथि और बची हुई राशि को देखकर ही की जाती है। लेकिन आप इसके अंदर खाता खोलने के बाद तीसरे वित्तीय से शरण का लाभ ले सकते हैं।

Tax लाभ

दोस्तों क्या आपको पता है, एक PPF खाते में जमा हुए पैसों को आयकर अधिनियम की एटीसी की आय से कटौती के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। और यहां तक की ब्याज आय पूरी तरह से टैक्स मुक्त होती है। और तो और आप की परिपक्वता राशि पर कोई भी टैक्स नहीं लगाया जाता है।

ब्याज दर

दोस्तों यह आपके तिमाही आधार पर सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है। वैसे वर्तमान में अभी ब्याज दर से 1.6 प्रतिशत प्रति वर्ष है। जो कि 1 जनवरी 2018 से ही प्रभावी है।

समयपूर्व निकासी

दोस्तों इस के नियमों के तहत आप PPF खाते से समय पूर्ण निकासी कर सकते हैं।

समयपूर्व बंद

और दोस्तों आपको यह जान लेना चाहिए कि सामान्य मामलों में 15 साल से पहले तक PPF खाते का समय पूर्ण बंद करने की अनुमति नहीं है। लेकिन दोस्तों आप खाते को अनिवार्यता के मामले में 5 साल से पहले बंद नहीं करवा सकते है।

दोस्तों आज हमने आपको PPF अकाउंट से जुड़ी 10 जरूरी बातें आपको बताए हैं। अगर आपको कोई भी परेशानी आती है। तो आप हमसे कमेंट में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर जरूर देंगे। और आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *