पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खोलें?

पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खोलें? – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस में अपना खाता कैसे खोलें? तो साथियों अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खोलना चाहते हैं आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको पोस्ट ऑफिस में अपना अकाउंट खोलने से जुड़ी हुई सभी जानकारी डिटेल से दी गई है।

साथियों आज भी हमारे देश में 50% से ज्यादा लोग ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं। गांव में लोगों के पास अत्याधुनिक सुविधाएं नहीं होती है जिस वजह से लोग शहर की तरह दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। एक तरफ शहर में हर एक या 2 किलोमीटर पर आपको बैंक की सुविधा मिल जाएगी जहां पर जाकर आप अपने पैसे जमा कर सकते हैं और पैसे निकाल सकते हैं और किसी भी तरह का बैंकिंग का काम कर सकते हैं। लेकिन गांव में किसी भी तरह का बैंक मौजूद नहीं होता है। गांव में रहने वाले लोगों को कई किलोमीटर दूर शहर जाना पड़ता है तब जाकर कहीं उन्हें बैंक की सुविधा मिलती है।

गांव में रहने वाले लोगों की इसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार के द्वारा एक नई योजना निकाली गई है। इस योजना के तहत अब गांव में मौजूद डाकखाने को बैंक में बदल दिया गया है। यदि आप किसी भी तरह की बैंकिंग सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो अब इसके लिए आपको बैंक में आने की आवश्यकता नहीं है आप अपने घर के समीप डाकखाने पर अकाउंट खुलवा सकते हैं और वहां पर पैसे जमा कर सकते हैं तथा पैसे निकाल भी सकते हैं। लेकिन इसके लिए डाकखाने में आपका खाता होना अनिवार्य है।

Read More – PPF अकाउंट खोलने से पहले 10 जरुरी बातें जान लीजिए

बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें डाकखाने में खाता खोलने के बारे में जानकारी नहीं है। कई लोगों ने हमें भी पूछा है कि सर डाकखाने में खाता कैसे खोलें? इस बारे में जानकारी दीजिए। तो इस आर्टिकल में आपको डाकखाने में खाता खोलने से संबंधित सभी जरूरी जानकारी दी गई है जिसे ध्यान से पढ़ कर आप डाक खाने में अपना खाता खोल सकते हैं और वित्तीय सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खोलें?

दोस्तों अगर आप डाकखाने में अपना खाता खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों तरीकों के बारे में नीचे डिटेल से बताया गया है।।

पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें?

अगर आप डाकखाने में ऑनलाइन खाता खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास ऑनलाइन एप्लीकेशन होना चाहिए। सबसे पहले आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और वहां से आईपीपीबी नाम का एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना है। यह एक आधिकारिक एप्लीकेशन है जिसका नाम इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक एप्लीकेशन है।

  • एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है। ओपन करने पर आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगी आपको सभी परमिशन पर एलाऊ करना है।
  • अब आप इस एप्लीकेशन के होम पेज में पहुंच जाएंगे। सबसे पहले स्क्रीन पर आपको ओपन अकाउंट नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक आवेदन पत्र ओपन होगा जिसमें आपसे आपका नाम पता मोबाइल नंबर जीमेल आईडी जैसी मुख्य जानकारियां मांगी जाएंगी। आपको सभी जानकारियां दर्ज करनी है।
  • अब अगले स्टेट में आपसे आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड के बारे में जानकारी ली जाएगी। आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड का वेरिफिकेशन कंप्लीट करना है।
  • अब इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा आपको मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करके मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है।
  • बस अब आपका काम पूरा हो चुका है। अब आपका आईपीपीबी अकाउंट खुल चुका है। आप अपने इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक एप्लीकेशन पर अपने बैंक अकाउंट की जानकारी को देख सकते हैं और उसे ट्रैक कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में ऑफलाइन खाता कैसे खोलें?

अभी तक हमने आपको बताया पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें? आइए अब हम आपको बताते हैं पोस्ट ऑफिस में ऑफलाइन खाता कैसे खोलें? पोस्ट ऑफिस में ऑफलाइन खाता खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना है तथा वहां से खाता खोलने के लिए फार्म लेना है। फार्म में आपसे आपकी कुछ जानकारी मांगी जाएंगी आपको पेन की सहायता से जानकारियां दर्ज करनी है और उस फॉर्म को जमा कर देना है। इसके बाद पोस्टमैन के द्वारा तुरंत आपका खाता खोल दिया जाएगा जिस पर आप पैसे जमा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया पोस्ट ऑफिस में अपना खाता कैसे खोलें? हमने आपको पोस्ट ऑफिस में खाता खोलने के ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों के बारे में बताया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *