भारत की टॉप 5 भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी

भारत की टॉप 5 भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत की टॉप 5 भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी के बारे में जानकारी देंगे। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे भारत की टॉप 5 भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी कौन कौन सी है? दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं भारत की टॉप 5 भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी कौन-कौन सी हैं? तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको भारत की टॉप 5 सबसे भरोसेमंद और लोकप्रिय इंश्योरेंस कंपनी के बारे में बताया गया है।

जो भी अपने भविष्य को लेकर चिंतित होते हैं और भविष्य में आने वाली समस्याओं से बचना चाहते हैं वह अपना इंश्योरेंस जरूर करवाते हैं।मुझे उम्मीद है आपके पास भी किसी ना किसी चीज का इंश्योरेंस जरूर होगा। इंश्योरेंस अनेक प्रकार के होते हैं। कुछ लोग अपने मोबाइल का इंश्योरेंस करवाते हैं कुछ लोग अपनी हेल्थ का इंश्योरेंस करवाते हैं कुछ लोग अपनी फैक्ट्री का इंश्योरेंस करवाते हैं तो वहीं कुछ लोग अपने वाहन का इंश्योरेंस करवाते हैं।

यदि आपने अपनी हेल्थ का या अपने वाहन का या अपनी फैक्ट्री का इंश्योरेंस करवाया है और उनके साथ कोई अनहोनी हो गई तो आपको इंश्योरेंस करने वाली कंपनी उचित मुआवजा देती है। इंश्योरेंस करने के लिए आपको प्रति महीने या प्रति वर्ष कुछ रुपए इंश्योरेंस के रूप में जमा करने पड़ते हैं। यही रुपए आपको इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से दिए जाते हैं।

Read More – एलआईसी पॉलिसी में अपना मोबाइल नंबर तथा जीमेल आईडी कैसे जोड़ें?

आज से कुछ वर्षों पहले सिर्फ गिने-चुने एक या दो कंपनी थी जो इंश्योरेंस का काम करती थी। लेकिन अब के समय में मार्केट में ढेर सारी इंश्योरेंस कंपनियां खुल चुकी हैं। इनमें से कुछ इंश्योरेंस कंपनियां ऐसी हैं जो भरोसेमंद हैं जबकि कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो सिर्फ लोगों का पैसा ठगने के लिए बैठी है। यदि आप अपने लिए इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो आपको एक भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी का चयन करना होगा। क्योंकि यदि आपने गलती से किसी गलत कंपनी में पैसा इन्वेस्ट कर दिया तो आपको कोई भी फायदा नहीं मिलेगा।

कौन सी इंश्योरेंस कंपनी भरोसेमंद है और कौन सी फर्जी है यह सिलेक्ट कर पाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन यदि आपको थोड़ी सी जानकारी है तो आप इस मुश्किल काम को बहुत आसान कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको भारत की पांच ऐसी इंश्योरेंस कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें सबसे भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी की लिस्ट में रखा गया है।

भारत की टॉप 5 भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी

भारत की टॉप 5 भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी के बारे में नीचे बताया गया है। नीचे बताई गई सभी इंश्योरेंस कंपनियां भरोसेमंद है। आप नीचे बताई गई किसी भी कंपनी में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

LIC (लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया

आइए हम आपको भारत की सबसे बड़ी तथा सबसे ज्यादा भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी के बारे में बताते हैं। लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन का नाम आप सभी ने जरूर सुना होगा। यह कंपनी भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है। लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन कंपनी इतनी ज्यादा भरोसेमंद है कि इस कंपनी को स्वयं भारत सरकार ने अपने अंडर में ले लिया है। अब यह एक यूनियन गवर्नमेंट इंश्योरेंस कंपनी बन चुकी है।

आपको जानकर हैरानी होगी एलआईसी इतनी बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है कि इसको मैनेज करने के लिए 900000 एजेंट फील्ड में है। एलआईसी कंपनी में अब तक 12 मिलियन से ज्यादा पॉलिसी होल्डर जुड़ चुके हैं। एलआईसी एक ऐसी कंपनी है जिसने अभी तक 120 मिलियन से ज्यादा पॉलिसी बेचा है। अब आप समझ सकते हैं एलआईसी कितनी भरोसेमंद और कितनी विशाल इंश्योरेंस कंपनी है।

टाटा AIG जरनल इंश्योरेंस

टाटा भारत की एक बहुत बड़ी कंपनी है। टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा हैं। भारत की अर्थव्यवस्था टाटा जैसी कुछ बड़ी कंपनियों पर निर्भर करती है। वर्तमान समय में टाटा कंपनी सुई से लेकर नमक तथा जहाज तक बनाने का काम करती है। टाटा कंपनी अपनी एक इंश्योरेंस योजना भी लेकर आई है। ढेर सारे लोग टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी से पॉलिसी खरीद कर उनका लाभ ले रहे हैं।

टाटा एक बहुत भरोसेमंद ब्रांड है इसीलिए अगर आप टाटा से इंश्योरेंस खरीदते हैं तो इसमें किसी भी प्रकार के फ्रॉड की कोई संभावना नहीं रहती इसीलिए टाटा को भारत की दूसरी सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी की लिस्ट में रखा गया है।

बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस

बजाज कंपनी भारत में मोटर व्हीकल निर्माण का काम करती है। बजाज ने वर्ष 2001 में अपनी इंश्योरेंस कंपनी भी शुरू की थी। बजाज इंश्योरेंस को भारत की तीसरी सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी माना जाता है। बजाज इंश्योरेंस के पास आज 300 से भी ज्यादा बड़े बड़े ऑफिस है। बजाज इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा आप लगभग हर तरह के इंश्योरेंस प्रदान किए जाते हैं।

अगर आप चाहें तो ऑटो हेल्थ होमओनर्स ट्रैवल कमर्सियल किसी भी तरह का इंश्योरेंस बजाज इंश्योरेंस कंपनी से ले सकते हैं।

न्यू इंडिया इंश्योरेंस

न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यह कंपनी ना सिर्फ भारत में बल्कि चीन अमेरिका स्पेन जैसे अनेक देशों में अपना इंश्योरेंस बीमा बेच रही है। न्यू इंडिया एक भरोसेमंद तथा लोकप्रिय इंश्योरेंस कंपनी है। आज न्यू इंडिया कंपनी के पास भारत में 1500 से भी ज्यादा बड़े-बड़े ऑफिस हैं। लगभग हर तरह के इनसुरेंस आपको न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से प्रदान किए जाते हैं।

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस

आईसीआईसीआई इंश्योरेंस कंपनी के पास आज लगभग दो लाख से ज्यादा बीमा एडवाइजर मौजूद हैं। आप हेल्थ बिजनेस व्हीकल पर्सनल जिस तरह का बीमा कराना चाहते हैं वह सभी बीमा आपको आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के द्वारा मिल जाएंगे। वैसे तो आईसीआईसीआई भारत की एकप्रतिष्ठित बैंक है। आज से लगभग 3 वर्षों पहले आईसीआईसीआई ने बीमा इंश्योरेंस की तरफ भी अपना कदम बढ़ाया है। आज लाखों लोगों ने आईसीआईसीआई से अपना इंश्योरेंस करवाया है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया भारत की 5 सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी कौन-कौन सी हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *