Facebook पर फालतू की Tagging से कैसे बचे ?

Facebook पर फालतू की Tagging से कैसे बचे ?– दोस्तों कैसे हैं आप सभी ? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं Facebook पर फालतू की Tagging से कैसे बचे ? दोस्तों अगर आप फेसबुक पर फालतू की टैगिंग से बचना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप फेसबुक पर टैग होने से खुद को रोक सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं फेसबुक के द्वारा हमें एक टैग फ्रेंड नाम का फीचर दिया जाता है। इस फीचर का इस्तेमाल बहुत से लोग करते हैं। जब हम ग्रुप में सेल्फी लेते हैं तो अलग अलग पर्सन को आईडेंटिफाई करने के लिए हम उसे अपनी पोस्ट पर टैग कर देते हैं। पोस्ट पर टैग कर देने से कोई भी व्यक्ति समझ जाएगा कि आपके साथ फोटो में दूसरा व्यक्ति कौन है।

लेकिन दोस्तों एक तरफ जहां टैगिंग के ढेर सारे फायदे हैं वहीं ढेर सारे नुकसान भी हैं। फेसबुक टैगिंग का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यदि किसी व्यक्ति ने आपको अपनी पोस्ट पर टैग किया है तो उस पोस्ट पर जितने भी लोग लाइक कमेंट करेंगे उन सभी का नोटिफिकेशन आपके पास बार-बार आता रहेगा। सिर्फ इतना ही नहीं यदि किसी व्यक्ति ने आपको अपने फेसबुक पोस्ट पर टैग कर दिया तो आपके स्वयं की प्रोफाइल पर उस व्यक्ति की पोस्ट दिखाई देगी।

कई बार ऐसा होता है लोग हमें किसी अभद्र या गलत पोस्ट पर टैग कर देते हैं। जब अन्य लोग देखते हैं कि आप भी इस पोस्ट में टैग है तो लोग आपके बारे में गलत राय बना लेते हैं। यदि आप तो इन सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने फेसबुक पर एक ऐसी सेटिंग एक्टिवेट करनी होगी ताकि लोग आपको फेसबुक पोस्ट पर टैग ना कर पाए।

Read More – Rummy Game क्या है? Rummy Game कैसे खेले? Rummy Game खेल कर पैसे कैसे कमाए?

तो दोस्तों अगर आप भी चाहते हैं कि लोग बेवजह की पोस्ट पर आपको टैग ना कर पाए तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे स्टेप बताएंगे जिनके द्वारा आप बेवजह के लोगों की पोस्ट पर टैग होने से खुद को रोक सकते हैं।

Facebook पर फालतू की Tagging से कैसे बचे ?

फेसबुक पर फालतू की पोस्ट पर टैग होने से बचने के लिए नीचे दिए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने फेसबुक एप्लीकेशन को ओपन करना है। एप्लीकेशन को ओपन करने पर आप फेसबुक के होम पेज में इंटर होंगे। आपके सामने फेसबुक का होम इंटरफेस दिखाई दे रहा होगा।
  • दाहिनी तरफ आपको तीन लाइन दिखाई दे रही होंगी। आपको तीन लाइन ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप देख सकते हैं आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। आपको पेज को नीचे स्क्रॉल डाउन करना है।
  • नीचे आपको एक सेटिंग का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब इसके बाद आपको अकाउंट सेटिंग ऑप्शन पर जाना है।
  • अब आप को एक टाइमलाइन एंड टैगिंग नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब इसके बाद आप देख सकते हैं आपको who can post on your timeline नाम का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको इसे फ्रेंड से बदलकर ओन्ली मी पर सेट कर देना है।
  • अब इसके बाद आपको review post friends before then appear in your timeline ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है और इसे ऑन करना है।
  • बस दोस्तों अब आपको इस सभी सेटिंग को सेव कर देना है। अब आपके फोन में यह सेटिंग एक्टिवेट हो चुकी है।
  • अब जब कोई व्यक्ति आपको अपनी पोस्ट पर टैग करेगा आपके पास एक नोटिफिकेशन आ जाएगी। यदि आप चाहते हैं कि वह व्यक्ति आपको टैग करें तो आप ऐड बटन पर क्लिक करें। यदि आप चाहते हैं कि टैग ना करें तो आप इग्नोर बटन पर क्लिक कर दें।

निष्कर्ष

तो साथियों इस प्रकार आप आसानी से फेसबुक पर भी फालतू की टैग से खुद को रोक सकते हैं। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया फेसबुक पर फालतू के टैग होने से कैसे बचें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *