अपने लिए एक बेहतर शेयर कैसे चुने?

अपने लिए एक बेहतर शेयर कैसे चुने? – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं अपने लिए एक बेहतर शेयर कैसे चुने? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत महत्वपूर्ण टिप्स बताएंगे। हमारे द्वारा बताई गई टिप्स को फॉलो करके आप अपने लिए एक बेहतर शेयर चुन सकते हैं।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि शेयर मार्केट में हमें लाखों रुपए का प्रॉफिट हो सकता है। लेकिन यह बात भी बिल्कुल सच है कि यदि आपने गलती से भी गलत शेयर पर अपना पैसा लगा दिया तो आपको लाखों रुपए का नुकसान भी हो सकता है। यदि आप शेयर मार्केट में ढेर सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही शेयर सिलेक्ट करना होगा। जब तक आप सही शेयर में अपना पैसा नहीं लगाएंगे तब तक आप को शेयर मार्केट का फायदा नहीं मिलेगा।

आज मार्केट में ऐसी ढेर सारी फर्जी शेयर कंपनियां खुल चुकी है जो लोगों को लूटने के लिए तैयार बैठी हैं। बहुत सारे भोले-भाले लोग जानकारी ना होने के कारण इन फर्जी शेयर कंपनियों के झांसे में आ जाते हैं और इनमें अपना पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं। फर्जी शेयर कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट करने से आपका पूरा पैसा बेकार चला जाता है और आपका समय भी बर्बाद होता है। आपके साथ यह सभी समस्याएं ना हो इसके लिए आपको यह चुनना आना चाहिए कि हमारे लिए कौन से शेयर कंपनी परफेक्ट रहेगी।

Read More – शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 तरीके

अपने लिए एक परफेक्ट शेयर चुनना बहुत चुनौतीपूर्ण काम है। लेकिन यदि आपके पास थोड़ी सी जानकारी है तो आप इस मुश्किल काम को आसान कर सकते हैं। ऐसी अनेक टिप्स है जिन टिप्स के द्वारा आप एक अच्छे शेयर की पहचान कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही उपयोगी टिप्स के बारे में बताएंगे, जिसे ध्यान में रखकर आप पता कर सकते हैं कौन सा शेयर आपके लिए परफेक्ट रहेगा।

तो साथियों अगर आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने का प्लान बना रहे हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आपको कौन सी शेयर कंपनी में अपना पैसा लगाना चाहिए? तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। इस आर्टिकल में बताई गई आसान टिप्स को ध्यान में रखकर आप अपने लिए एक भरोसेमंद और फायदेमंद शेयर कंपनी चुन सकते हैं और उसमें पैसा लगाकर लाखों रुपए मुनाफा पा सकते हैं।

अपने लिए एक बेहतर शेयर कैसे चुने?

नीचे हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। नीचे बताई गई टिप्स को फॉलो करके आप अपने लिए एक बेहतरीन शेयर चुन सकते हैं।

कंपनी को समझें

एक अच्छे शेयर की पहचान करने के लिए आपको कंपनी को पहचानना आना चाहिए। आप जिस कंपनी के शेयर खरीदने जा रहे हैं आपको यह चेक करना है कि वह कंपनी किस तरह का बिजनेस करती है। उस कंपनी की मार्केट में वैल्यू क्या है? कंपनी का बिजनेस प्लान क्या है? यदि इन सभी बातों से आपको कंपनी भरोसेमंद लगे तभी आप उस कंपनी के शेयर को खरीदे। बहुत से लोग बिना कंपनी की जांच पड़ताल के शेयर खरीद लेते हैं जिस वजह से उन्हें बाद में नुकसान उठाना पड़ता है।

कंपनी का फाइनेंशियल डाटा चेक करें

एक बात हमेशा याद रखिए जो कंपनी भरोसेमंद होगी उस कंपनी का टर्नओवर बहुत बेहतरीन होगा। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप जिस कंपनी के शेयर खरीदने जा रहे हैं आप उस कंपनी का फाइनेंशियल डाटा चेक करें। आप इंटरनेट पर चेक करें वह कंपनी साल में कितने रुपए का टर्नओवर करती है? कंपनी कितने रुपए का प्रोडक्शन करती है? कंपनी के मेंटेनेंस पर कितना रुपए खर्च होता है? यदि कंपनी भरोसेमंद होगी तो कंपनी का टर्नओवर बहुत अच्छा होगा। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप जिस कंपनी के शेयर खरीदने जा रहे हैं उससे आपको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा।

EPS check करें

ईपीएस का फुल फॉर्म अर्निंग पर शेयर होता है। इसका मतलब है आप जिस कंपनी के शेयर खरीदे हैं उस एक शेयर की कीमत क्या है? आप जिस कंपनी के शेयर खरीदने जा रहे हैं आपको चेक करना है कि उस एक शेयर की मार्केट में क्या वैल्यू है? यदि आपको वैल्यू संतोषजनक लगे और आपको भविष्य में कोई लाभ होने की संभावना दिखाई दे तभी आप उस कंपनी के शेयर खरीदे।

कंपनी के ऊपर कितना कर्ज है चेक करें

आमतौर पर जितनी भी कंपनियां हैं वह सरकार से ढेर सारा कर्जा लेती हैं। जब कंपनियां अपना कर्जा पूरा नहीं कर पाती तो सरकार उस कंपनी को बंद कर देती है। यदि आपने किसी ऐसे कंपनी का शेयर खरीद लिया जिस कंपनी के ऊपर सरकार का बहुत ज्यादा कर्जा है और सरकार ने उस कंपनी को बंद कर दिया तो आप का ढेर सारा नुकसान हो जाएगा। इसीलिए आप कंपनी का शेयर खरीदने से पहले चेक करें कि उस कंपनी को सरकार ने कितने रुपए कर्ज दिया है। यदि उस कंपनी के ऊपर कोई कर्ज ना हो तो यकीन मानिए वह कंपनी बहुत भरोसेमंद है और आप उसके शेयर खरीद सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस प्रकार आप कुछ विशेष जानकारियों के द्वारा अपने लिए एक बेहतरीन शेयर कंपनी का सिलेक्शन कर सकते हैं और उसके शेयर खरीद कर ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया अपने लिए एक सही शेयर का चुनाव कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *