Best Demat Account For India

Best Demat Account For India – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं बेस्ट डिमैट अकाउंट फॉर इंडिया कौन-कौन से हैं? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बेहतरीन डिमैट अकाउंट के बारे में बताएंगे जिन्हें ओपन करके आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप भी इंडिया के सबसे बेहतरीन डिमैट अकाउंट के बारे में जानना चाहते हैं आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए।

दोस्तों अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी है तो मुझे यकीन है आपको डिमैट अकाउंट के बारे में पता होगा। यदि आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो निश्चित रूप से आपके पास डिमैट अकाउंट होगा। डिमैट अकाउंट एक बहुत महत्वपूर्ण अकाउंट होता है जिसके द्वारा हम शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं।

यदि आपने कभी डिमैट अकाउंट खुलवाया है तो आपको पता होगा डिमैट अकाउंट खुलवाने में हमें कितना झंझट करना पड़ता है। अगर आप डिमैट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक में घंटों लाइन लगानी पड़ती है। तो तब कहीं जाकर आपके डॉक्यूमेंट जमा किए जाते हैं। इसके बाद आपको अपना आवेदन फार्म भरना पड़ता है। फिर आपके डॉक्यूमेंट की जांच की जाती है। उसके कुछ दिनों बाद आपका डिमैट अकाउंट ओपन किया जाता है। तब कहीं जाकर आप अपने डिमैट अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह डिमैट अकाउंट खुलवाने का एक ऑफलाइन प्रोसेस है। इस तरह ऑफलाइन प्रोसेस के द्वारा डिमैट अकाउंट खुलवाने में आपको लगभग 1 हफ्ते या 2 हफ्ते का समय लगेगा। लेकिन दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है आज टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा डिवेलप हो चुकी है। आज जितने भी काम है वह सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं। इसी तरह अगर आप अपना डिमैट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन अपना डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Read More – शेयर मार्केट से पैसे कमाने के 5 तरीके

आज ऐसे ढेर सारे ऑनलाइन एप्लीकेशन है जो घर बैठे पेपरलेस तरीके से ऑनलाइन आपका डिमैट अकाउंट खोलने में आपकी सहायता करते हैं। आप इनमें से किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही सबसे भरोसेमंद और लोकप्रिय एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आपको कुछ ही घंटों में अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप भी अपने मोबाइल फोन की सहायता से ऑनलाइन डिमैट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए इस आर्टिकल को ध्यान से आखरी तक जरूर पढ़िए।

Best Demat Account For India

नीचे हम आपको उन एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। नीचे बताए गए सभी एप्लीकेशन भरोसेमंद तथा लोकप्रिय हैं। आप किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Upstox

डिमैट अकाउंट खोलने के लिए सबसे ज्यादा भरोसेमंद और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला एप्लीकेशन अपस्टॉक्स है। यह एक बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है। आप इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको बस अपने पैन कार्ड बैंक अकाउंट की जानकारी देनी है और कुछ ही मिनटों में आपका डिमैट अकाउंट ओपन हो जाएगा। इस एप्लीकेशन में डीमैट अकाउंट ओपन करने के लिए केवल 5 मिनट की आवश्यकता होती है।

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप ना सिर्फ डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं बल्कि अलग-अलग ट्रेंडिंग कंपनियों में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के द्वारा आप शेयर खरीद और बेच सकते हैं।

ZERODHA

यह कंपनी एक बहुत पुरानी ऑनलाइन ट्रेंडिंग कंपनी है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं इस कंपनी की शुरुआत वर्ष 2010 में हुई थी। वर्ष 2010 से यह कंपनी लगातार शेयर मार्केट की दुनिया में अपने कदम आगे बढ़ा रही है। इस कंपनी के द्वारा अब तक लाखों लोगों ने शेयर खरीदा है। इस कंपनी का एक ऑफिशियल मोबाइल एप्लीकेशन है जिसे आप इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करके कुछ मिनटों में अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन ट्रेंडिंग करने के लिए किसी भरोसेमंद एप्लीकेशन की तलाश कर रहे हैं तो यकीन मानिए यह एप्लीकेशन आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। इस एप्लीकेशन के द्वारा बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर को खरीद सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं और ढेर सारा मुनाफा कमा सकते हैं।

5 PAISA

यह एप्लीकेशन भी जाना माना ट्रेंडिंग एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन के द्वारा अब तक लगभग 600000 लोगों ने अपना डिमैट अकाउंट ओपन किया है। इस एप्लीकेशन से डिमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक की जानकारियां देनी है। इस एप्लिकेशन के द्वारा आप बिना बैंक जाए ऑनलाइन तरीके से अपना डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं और कुछ डीमेट अकाउंट की सहायता से शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। यदि आप बैंक जाकर लाइन लगाने से बचना चाहते हैं तो एक बार आप इस एप्लीकेशन को जरूर ट्राई करें ।

ANGEL BROKING

यह कंपनी उस समय से अपनी शेयर मार्केट सर्विस प्रदान कर रही है जब भारत में शेयर मार्केट को बहुत कम लोग जानते थे। एक तरह से हम यह कह सकते हैं कि Angel broking भारत की सबसे पुरानी शेयर मार्केट कंपनी है। पहले यह कंपनी ऑफलाइन लोगों का पैसा शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर आती थी लेकिन अब यह कंपनी पूरी तरह से ऑनलाइन हो गई है।

अब आपको इंटरनेट में इस कंपनी का ऑफिशियल एप्लीकेशन और वेबसाइट मिल जाएगी। आप उस एप्लीकेशन की सहायता से अपने डॉक्यूमेंट जमा करके अपना डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं और शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आपके लिए कुछ विशेष एप्लीकेशन थे। इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया बेस्ट डिमैट अकाउंट एप्लीकेशन फॉर इंडिया कौन-कौन से हैं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *