बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान उपाय बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान उपाय को अपनाकर आप बेकरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो साथियों अगर आपको बेकरी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखरी तक जरूर पढ़िए।

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जैसे कि एक आइसक्रीम चॉकलेट पिज़्ज़ा बर्गर खाना नापसंद हो। जब भी कोई त्यौहार होता है किसी का जन्मदिन होता है किसी की एनिवर्सरी होती है या अन्य कोई सेलिब्रेशन होता है हम तुरंत केक ऑर्डर करते हैं। बिल्कुल इसकी तरह चॉकलेट की भी मार्केट में भारी डिमांड है। प्रतिदिन कई हजार चॉकलेट एक शहर में भेजी और खरीदी जाती है। यह सब चीजें बेकरी स्टोर में आसानी से मिल जाती है।

बेकरी शॉप वह शॉप होती है जहां पर अलग-अलग तरह की चॉकलेट अलग-अलग तरह के बिस्किट नए-नए और आकर्षक केक पिज़्ज़ा बर्गर यह सब चीजें आसानी से मिलती है। मार्केट में बेकरी बिजनेस का बहुत अच्छा स्कोप है। प्रतिदिन एक नॉर्मल बेकरी की दुकान से कई हजार रुपए का टर्नओवर होता है।

साथियों मैं आपको सलाह दूंगा अगर आप बेरोजगार हैं आप अपना कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप बेकरी बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बेकरी बिजनेस शुरू करने में ज्यादा इनवेस्टमेंट या ज्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं है लेकिन इसमें प्रॉफिट बहुत ज्यादा है। साथियों अगर आप बेकरी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बेकरी बिजनेस शुरू करने से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए। अगर आपको बेकरी बिजनेस शुरू करने से संबंधित आवश्यक बातों के बारे में जानकारी नहीं है तो आप इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद बेकरी बिजनेस शुरू करने से संबंधित सभी जानकारी पा सकते हैं।

बेकरी के लिए आवश्यक जगह

आइए सबसे पहले हम आपको बताते हैं बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए कितनी जगह की आवश्यकता पड़ती है? दोस्तों एक बात याद रखिए बेकरी बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको दो अलग-अलग जगह की आवश्यकता पड़ेगी। एक जगह पर आपको बेकरी के लिए अपना प्रोडक्ट जैसे बिस्किट नमकीन के इत्यादि तैयार करना होगा। और दूसरी जगह पर आपको उन सभी सामान को अच्छी तरह से काउंटर के अंदर सजा कर बेचना होगा। बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको लगभग 300 या 500 स्क्वायर फुट जगह की आवश्यकता पड़ेगी।

जगह सिलेक्ट करते समय आपको याद रखना है कि आपकी बेकरी शहर के नजदीक हो। अगर आपकी बेकरी किसी बड़े शॉपिंग मॉल मेन मार्केट चौराहे या भीड़भाड़ वाली जगह के पास होगी तो आपको अच्छा प्रॉफिट होगा।

Read More – पोल्टी फर्मिग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक मशीन

बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी। यह मशीन आपकी बेकरी में बनने वाली खाद्य सामग्री को बनाने में आपकी मदद करेगी। बेकरी बिजनेस के लिए आवश्यक मशीनों के बारे में नीचे बताया गया है।

  1. Fermentation tank
  2. Microwave oven
  3. Bread slicing machine
  4. आटा गूंथने वाली मशीन
  5. Cream mixing machine

बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक कच्चा माल

बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ कच्चे माल की भी आवश्यकता पड़ती है। बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए हमें कौन-कौन सा कच्चा माल चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी बिक्री में कौन-कौन से सामान का उत्पादन करेंगे। अगर आप केवल केक का उत्पादन करेंगे तो इसके लिए आपको केवल केक का कच्चा माल खरीदना होगा। अगर आप नमकीन का उत्पादन करेंगे तो आपको नमकीन के लिए आवश्यक कच्चा माल खरीदना होगा।

बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक इन्वेस्टमेंट

आइए अब हम आपको बताते हैं बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए कितने रुपए निवेश करने पड़ते हैं। दोस्तों बेकरी बिजनेस शुरू करने में कितने रुपए निवेश करेंगे यह इस बात से तय होगा कि आप कितनी बड़ी बिक्री शुरू करना चाहते हैं। आप अपनी बेकरी में जितने ज्यादा प्रोडक्ट रखेंगे आपको उतना ही ज्यादा पैसा देना होगा। अगर आप एक मीडियम बेकरी शुरू करेंगे तो इसमें आपको लगभग ₹500000 का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप बेकरी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे बताए गए दस्तावेज होने चाहिए।

  1. food safety standard authority of India licence
  2. आधार कार्ड
  3. Ration card
  4. मोबाइल नंबर फोटोग्राफ जीमेल आईडी
  5. Domicile certificate
  6. इनकम सर्टिफिकेट
  7. GST registration
  8. Non objection certificate

बेकरी बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन

बेकरी बिजनेस शुरू करने के बाद आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट होगा। बेकरी में आप जो भी समान बनाएंगे वह आप खुद बनाएंगे इसीलिए उसमें ज्यादा लागत नहीं आएगी लेकिन आप इसे अच्छे दाम पर बेच सकते हैं। अगर आपकी बेकरी से पर्याप्त लोग सामान खरीदते हैं तो आपको नॉर्मल दिनों में दिन का लगभग ₹2000 की बचत होगी। लेकिन त्योहारों के दिनों में आपको महीने का लगभग लाखों रुपए बचेगा।

निष्कर्ष

तो साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ आसान उपाय बताएं जिसे अपनाकर आप बेकरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *