What is Nervous System in Hindi

तंत्रिका तंत्र तंत्रिकाओं और कोशिकाओं का एक जटिल नेटवर्क है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से लेकर शरीर के विभिन्न हिस्सों तक संदेश पहुंचाता है।केंद्रीय तंत्रिका तंत्र मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से बना होता है और परिधीय तंत्रिका तंत्र दैहिक और स्वायत्त तंत्रिका तंत्र से बना होता है।

तंत्रिका तंत्र में मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, संवेदी अंग और सभी तंत्रिकाएं शामिल होती हैं जो इन अंगों को शरीर के बाकी हिस्सों से जोड़ती हैं।  साथ में, ये अंग शरीर के नियंत्रण इसके भागों के बीच संचार के लिए जिम्मेदार हैं।

What is Nervous System in Hindi

तंत्रिका तंत्र के अंग क्या हैं?  तंत्रिका तंत्र के दो मुख्य भाग होते हैं: केंद्रीय तंत्रिका तंत्र मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से बना होता है।  पेरिफेरल नर्वस सिस्टम तंत्रिकाओं से बना होता है जो रीढ़ की हड्डी से हटकर शरीर के सभी हिस्सों तक फैल जाता है।

यह शरीर के सभी हिस्सों को नियंत्रित करता है।  यह शरीर के सभी हिस्सों से संदेश प्राप्त करता है और उनकी व्याख्या करता है और निर्देश भेजता है।  केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के तीन मुख्य घटक मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और न्यूरॉन्स हैं।

Concept Of Nervous System

इसके रिसेप्टर्स के माध्यम से, तंत्रिका तंत्र बाहरी और आंतरिक दोनों तरह से हमारे पर्यावरण के संपर्क में रहता है।  शरीर में अन्य प्रणालियों की तरह, तंत्रिका तंत्र अंगों से बना होता है, मुख्यतः मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, नसों और [शब्दावली शब्द]] गैन्ग्लिया।

Leave a Comment