What is Matter in Hindi

भौतिक विज्ञान में, पदार्थ की एक स्थिति अलग-अलग रूपों में से एक है, जिसमें पदार्थ मौजूद हो सकता है। पदार्थ के चार राज्य रोजमर्रा की जिंदगी में अवलोकनीय हैं: ठोस, तरल, गैस और प्लाज्मा।मैटर इज स्टफ अराउंड यू।  पदार्थ आपके आस-पास सब कुछ है।  परमाणु और यौगिक सभी पदार्थ के बहुत छोटे भागों से बने होते हैं।

वे परमाणु हर दिन आपके द्वारा देखी जाने वाली चीजों को बनाने और छूने के लिए जाते हैं।  द्रव्य को किसी भी चीज के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें द्रव्यमान होता है और स्थान लेता है (इसकी मात्रा होती है)।

What is Matter in Hindi

पदार्थ ब्रह्मांड का “सामान” है – परमाणु, अणु और आयन जो सभी भौतिक पदार्थों को बनाते हैं।  पदार्थ कुछ भी होता है जिसमें द्रव्यमान होता है और जगह लेता है।  ऊर्जा परिवर्तन का कारण बनने की क्षमता है।  ऊर्जा बनाई या नष्ट नहीं की जा सकती;  इसे केवल एक रूप से दूसरे रूप में संरक्षित और परिवर्तित किया जा सकता है।

पदार्थ की तीन अवस्थाएँ तीन अलग-अलग भौतिक रूप हैं, जो पदार्थ अधिकांश वातावरण में ले जा सकते हैं: ठोस, तरल और गैस।  अत्यधिक वातावरण में, अन्य राज्य मौजूद हो सकते हैं, जैसे कि प्लाज्मा, बोस-आइंस्टीन कंडेनसेट और न्यूट्रॉन तारे।

Stats Of Matter

हमारे आस-पास की ईर्ष्या पदार्थ से बनी है।  पदार्थ किसी भी चीज से बना होता है जो परमाणुओं और अणुओं से बनता है। (स्टूडियोज, 1995)। जिन सात मामलों की मैं जांच कर रहा हूं, वे सॉलिड्स, लिक्विड्स, गैसें, आयनित प्लाज्मा, क्वार्क-ग्लोन प्लाज्मा, बोस-आइंस्टीन कंडेनसेट और फर्मीनिक कंडेनसेट हैं।

Leave a Comment