What is Importance Of Critical Thinking Skill in Hindi

परिस्थितियों से उद्योग के लिए महत्वपूर्ण सोच की मांग की।  कुछ उदाहरण हैं: एक ट्राइएज नर्स हाथ में मामलों का विश्लेषण करती है और उस क्रम को तय करती है जिसके द्वारा रोगियों का इलाज किया जाना चाहिए।  एक प्लम्बर उन सामग्रियों का मूल्यांकन करता है जो किसी विशेष नौकरी के लिए सबसे अच्छा होगा।

विश्लेषणात्मक सोच दृश्य सोच का एक महत्वपूर्ण घटक है जो किसी को समस्याओं को जल्दी और प्रभावी ढंग से हल करने की क्षमता देता है।  इसमें यह सोचने के लिए एक पद्धतिगत चरण-दर-चरण दृष्टिकोण शामिल है जो आपको एकल और प्रबंधनीय घटकों में जटिल समस्याओं को तोड़ने की अनुमति देता है।

What is the Importance Of Critical Thinking Skill in Hindi

उच्च-क्रम की सोच, जिसे उच्च-क्रम सोच कौशल के रूप में जाना जाता है, शिक्षण वर्गीकरण के आधार पर शिक्षा सुधार की अवधारणा है।  विचार यह है कि कुछ प्रकार के सीखने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक संज्ञानात्मक प्रसंस्करण की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके सामान्यीकृत लाभ भी होते हैं

मजबूत महत्वपूर्ण विचारक निम्नलिखित विशेषताओं का प्रदर्शन करते हैं:महत्वपूर्ण सोच का उपयोग करने के अवसरों के लिए सतर्कता।  किसी की खुद की क्षमता पर विश्वास करने का आत्मविश्वास।  खुली दुनिया के विचारों के बारे में खुले दिमाग।

Importance of Critical Thinking in Hindi

नई अर्थव्यवस्था लचीली बौद्धिक कौशल, और समस्याओं का समाधान करने के लिए जानकारी का विश्लेषण करने और ज्ञान के विभिन्न स्रोतों को एकीकृत करने की क्षमता पर बढ़ती मांग रखती है।  अच्छी आलोचनात्मक सोच ऐसी सोच कौशल को बढ़ावा देती है, और तेजी से बदलते कार्यस्थल में बहुत महत्वपूर्ण है।

Thinking Skill Books

थिंकिंग स्किल्स, दूसरा संस्करण, एकमात्र एंडॉर्स्ड कोर्सबुक है जो कैम्ब्रिज एएस और ए लेवल थिंकिंग स्किल्स सिलेबस की पूरी तरह से अद्यतन, नई और संशोधित सामग्री प्रदान करता है।  इसमें संबंधित पुरस्कारों को शामिल करने के लिए व्यापक अतिरिक्त सामग्री शामिल है।

Leave a Comment