Importance Tips Of Education in Hindi

शिक्षा सीखने की सुविधा, या ज्ञान, कौशल, मूल्यों, विश्वासों और आदतों के अधिग्रहण की प्रक्रिया है।  शैक्षिक विधियों में कहानी, चर्चा, शिक्षण, प्रशिक्षण और निर्देशित अनुसंधान शामिल हैं।अधिकांश क्षेत्रों में, शिक्षा एक निश्चित उम्र तक अनिवार्य है।

शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है।  हम इसका उपयोग दुनिया को बदलने के लिए कर सकते हैं। मैं बियानी कॉलेज से मैथ की पढ़ाई के सही अर्थ के बारे में चर्चा करने के लिए यहाँ हूँ।  एक शब्द शिक्षा हम हर रोज कई बार आते हैं।  इसका अर्थ है विद्या प्राप्त करके ज्ञान प्राप्त करना।

Importance Tips Of Education in Hindi

प्रगतिशील शिक्षा अनिवार्य रूप से शिक्षा का एक दृष्टिकोण है जिसे करने से सीखने की आवश्यकता पर जोर दिया जाता है।  डेवी का मानना ​​था कि इंसान ‘हैंड्स-ऑन’ दृष्टिकोण से सीखता है।यह डेवयिन व्यावहारिकता के शैक्षिक दर्शन को दर्शाता है।  प्रगतिवादियों का मानना ​​है कि वास्तविकता का अनुभव होना चाहिए।

शिक्षा हमें हमारे आसपास की दुनिया का ज्ञान देती है और इसे कुछ बेहतर में बदल देती है।  यह हमारे अंदर जीवन को देखने का एक दृष्टिकोण विकसित करता है।  यह हमें राय बनाने में मदद करता है और जीवन में चीजों पर दृष्टिकोण रखता है।  लोग इस विषय पर बहस करते हैं कि क्या शिक्षा एकमात्र ऐसी चीज है जो ज्ञान देती है।

Importance Of Education

व्यक्तिगत और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर, शिक्षा को आर्थिक विकास और स्थिरता को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।  शिक्षा के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि यह व्यक्तिगत जीवन को कैसे बेहतर बनाता है और समाज को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।  हम लंबे समय तक रहते हैं, फुलर, और खुश रहते हैं जैसे कि सीखा और जानकार व्यक्ति।

Leave a Comment